Reliance Industries को पहली बार मिलेगा नॉन-अंबानी MD, ये लोग हैं रेस में

News Desk

मेसवानी बंधु लंबे समय से RIL के बोर्ड में हैं और मुकेश अंबानी के कजिन हैं। उनके पिता रसिकलाल मेसवानी RIL के संस्थापक निदेशकों में शामिल थे।

नई दिल्ली । Reliance Industries को कंपनी के इतिहास में पहली बार ऐसा मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) मिल सकता है, जो नॉन-अंबानी होगा। चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्ट का पोस्ट अलग-अलग रखने संबंधी सेबी के निर्देश के पालन की स्थिति में ऐसा होगा। इस निर्देश को एक अप्रैल तक लागू करना है। ऐसी स्थिति में RIL के CMD मुकेश अंबानी कंपनी के नॉन-एक्जीक्यूटिव चेयरमैन होंगे। अब इंडस्ट्री में इस बात को लेकर चर्चा का बाजार गर्म है कि देश के सबसे बड़े कारोबारी समूहों में शामिल RIL का नया MD कौन होगा। इस संबंध में RIL को भेजे गए सवालों का जवाब अब तक नहीं मिल सका है।

निखिल मेसवानी, मनोज मोदी रेस में आगे

RIL पर नजर रखने वालों का मानना है कि SEBI का निर्देश अमल में आने के बाद RIL के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और मुकेश अंबानी के विश्वासपात्र निखिल मेसवानी और कंपनी के वर्चुअल सीईओ माने जाने वाले मनोज मोदी इस पद के लिए चुने जा सकते हैं। दो अन्य एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स हीतल मेसवानी (निखिल के छोटे भाई) एवं पीएमएस प्रसाद भी इस पद की रेस में बताए जा रहे हैं।

मेसवानी बंधु लंबे समय से RIL के बोर्ड में हैं और मुकेश अंबानी के कजिन हैं। उनके पिता रसिकलाल मेसवानी RIL के संस्थापक निदेशकों में शामिल थे। मनोज मोदी RIL के बोर्ड में नहीं है लेकिन वह RIL के लिए बहुत अहम व्यक्ति हैं।

सेबी ने सभी लिस्टेड कंपनियों के लिए एक अप्रैल तक चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर/ सीईओ के पद को अलग करने का निर्देश दिया था। इस निर्देश के मुताबिक परिवार के सदस्य या रिश्तेदार को MD नहीं बनाया जा सकता है।

(साभार :दैनिक जागरण)

Share this news
Next Post

परवेज मुशर्रफ को फांसी की सजा देने वाली कोर्ट का गठन असंवैधानिक, लाहौर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

मेसवानी बंधु लंबे समय से RIL के बोर्ड में हैं और मुकेश अंबानी के कजिन हैं। उनके पिता रसिकलाल मेसवानी RIL के संस्थापक निदेशकों में शामिल थे। नई दिल्ली । Reliance Industries को कंपनी के इतिहास में पहली बार ऐसा मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) मिल सकता है, जो नॉन-अंबानी होगा। चेयरमैन […]