ध्‍वनि की गूंज के बाद अब दूर करें ‘कोरोना’ का अंधियारा, पूरे 9 मिनट तक जगमगाएगा भारत

News Desk

5 अप्रैल को रात नौ बजे पूरे नौ मिनट तक जगमग होगा भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता आग्रह किया है कि वे दीये मोमबत्‍ती टॉर्च आदि से रोशनी करें।

नई दिल्‍ली । देश में घातक नए कोरोना वायरस से जंग जारी है। इस क्रम में गत 22 मार्च को ‘जनता कर्फ्यू’ के दिन शाम पांच बजे थाली, ताली और घंटी की ध्‍वनि की गूंज सुनाई दी और अब 5 अप्रैल रविवार को रात 9 बजे पूरा भारत दीये, मोमबत्‍ती, टॉर्च व मोबाइल की रोशनी से जगमगाएगा।

अमेरिका के मिशिगन में भी हुआ कुछ ऐसा

अमेरिका के बेवर्ली हिल्‍स (Beverly Hills) में 31 मार्च 2020 को दक्षिण पूर्व मिशिगन (Michigan) में कोरोना वायरस बीमारी से जंग लड़ रहे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के प्रति लोगों ने समर्थन का इजहार किया। इसके लिए सपोर्ट दिखाते हुए लोगों ने अपने घर के करीब स्‍थित अस्‍पतालों की ओर फ्लैशलाइट जलाई।

नौ मिनट तक जगमग हो भारत: पीएम का आग्रह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश को संबोधित किया और कोरोना वायरस से लड़ाई में जनता के धैर्य व बरते जा रहे अनुशासन की सराहना करते हुए धन्‍यवाद भी कहा। इसके बाद उन्‍होंने 5 अप्रैल को रात 9 बजे मोबाइल फ्लैशलाइट, मोमबत्‍ती, टॉर्च और दीये जलाने को कहा है।

निगेटिव चीजों को नष्‍ट करने में प्रकाश की अहम भूमिका

पूजा के समय दीपक जलाने का बड़ा महत्‍व है वहीं कई धर्म में मोमबत्‍तियां जलाई जाती हैं। वैज्ञानिक नजरिए से प्रकाश का अपना अलग महत्‍व है। रोशनी में गर्मी तो होती ही है साथ ही यह निगेटिव चीजों को नष्‍ट भी करता है जैसे बैक्‍टीरिया, वायरस आदि।

‘जनता कर्फ्यू’ के दिन ध्‍वनि की गूंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इस घातक वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू कर दिया था जो अभी जारी है। प्रधानमंत्री ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लागू किया था और शाम पांच बजे सबको थाली, घंटी या ताली बजाने का आग्रह किया था। यह यूं ही नहीं कहा गया था बल्‍कि इसका वैज्ञानिक आधार है। दरअसल, ध्‍वनि से निगेटिव चीजें खत्‍म होती हैं।

देश भर में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 2331 पर पहुंच गया है। वर्ष 2019 के अंतिम महीने दिसंबर में चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद तीन महीनों में ही इसने महामारी का रूप ले दुनिया भर के 205 देशों को संक्रमित कर दिया।

(साभार :दैनिक जागरण)

Share this news
Next Post

इंदौर में कंटेनमेंट में 1 लाख लोग, 200 टीमें जांच में 10 दिन लेंगी, भीलवाड़ा ने 9 दिन में ही कर दी 24 लाख की स्क्रीनिंग

5 अप्रैल को रात नौ बजे पूरे नौ मिनट तक जगमग होगा भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता आग्रह किया है कि वे दीये मोमबत्‍ती टॉर्च आदि से रोशनी करें। नई दिल्‍ली । देश में घातक नए कोरोना वायरस से जंग जारी है। इस क्रम में गत 22 […]