कोरोनावायरस का दूसरा मरीज हजारीबाग में मिला, कोलकाता से सफर कर आया था घर

News Desk
  • 31 मार्च को रांची के हिंदपीढ़ी में मिली थी पहली संक्रमित महिला, मलेशिया से धर्म प्रचार करने आई थी
  • देश में अब तक 2 हजार 295 मामले, 26 राज्य और चार केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा संक्रमण
  • रांची/हजारीबाग | झारखंड में कोरोनावायरस का दूसरा मामला सामने आया है। गुरुवार शाम रिम्स प्रबंधन ने पुष्टि की कि हजारीबाग से 31 मार्च को आए सैंपलों में विष्णुगढ़ के करगालो गांव के एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 55 वर्षीय मरीज पश्चिम बंगाल के आसनसोल में एक विवाह समारोह से 29 मार्च को लौटा था। सांस में तकलीफ व कफ की शिकायत पर हजारीबाग सदर अस्पताल में भर्ती कर सैंपल रिम्स भेजा गया था। हजारीबाग प्रशासन ने करगालो गांव को सील कर सबकी स्क्रीनिंग शुरू कर दी है।

    इससे पहले 31 मार्च को रांची के हिंदपीढ़ी में कोरोना से संक्रमित मरीज का पहला मामला सामने आया था। मलेशिया से धर्म प्रचार के लिए रांची आई युवती में कोरोना संक्रमण मिला था। युवती अपने 22 साथियों के साथ मस्जिद में रुकी थी, जहां से पुलिस ने पकड़कर इनकी जांच कराई। 22 लोगों में से एक युवती का ही सैंपल पॉजिटिव मिला। इसे रिम्स के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। इन संदिग्धों में 17 विदेशी और 5 भारतीय थे। इन 22 संदिग्धों में 5 महिलाएं भी थीं, जिनमें 4 विदेशी मूल की थीं। पकड़े गए लोगों में आठ मलेशिया के, तीन इंग्लैंड, दो वेस्टइंडिज, एक हॉलैंड, एक बंग्लादेश, दो अफ्रीका व तीन दिल्ली, एक गुजरात और एक मुंबई का रहने वाला था।

    गुरुवार को 108 संदिग्धों के लिए गए सैंपल

    दो अप्रैल तक कोरोनावायरस के कुल 529 (गुरुवार को 108) संदिग्धों की पहचान कर जांच के लिए सैंपल भेजा जा चुका है। इनमें 382 के परिणाम निगेटिव हैं जबकि दो पॉजिटिव हैं। 146 मरीजों के रिपोर्ट का इंतजार है। राज्य में कोरोना से बचाव, रोकथाम तथा उपचार के लिए सरकार तथा गैरसरकारी अस्पतालों में कुल 2891 बेडेड आइसोलेशन सेंटर को चिन्हित किया गया है एवं पूरे राज्य में कुल 37378 बेड को फैसिलिटी क्वारैंटाइन के रूप में चिन्हित किया गया है। कोरोना प्रभावित देशों से आए यात्रियों की लिस्ट के अनुसार जिला सर्विलांस टीम द्वारा ट्रेस किया जा रहा है। अभी तक कोरोना प्रभावित देश से 1426 यात्रियों की निगरानी की गई है जिसमें 260 यात्रियों का ऑजर्वेशन पीरियड 28 दिनों का खत्म हो चुका है। वर्तमान में 9039 संदिग्ध व्यक्तियों को फैसिलिटी क्वारैंटाइन तथा 127563 व्यक्तियों को होम क्वारैंटाइन में रखा गया है।

    देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 166

    कोरोनावायरस संक्रमण के गुरुवार को 236 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या 2 हजार 295 हो गई है। देश के 26 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण फैल चुका है। गुरुवार को जहां 236 मामले मिल चुके हैं। वहीं मंगलवार से बुधवार तक 24 घंटे में रिकॉर्ड 437 नए केस सामने आए थे। अभी तक 176 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 66 लोगों की जान चली गई। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, दोपहर 4 बजे तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 हजार 967 है। इनमें से 1 हजार 764 का इलाज चल रहा है। 150 ठीक हो चुके हैं। 50 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, डीआरडीओ कोरोना संक्रमितों के उपचार में जुटे मेडिकल स्टाफ के लिए हर दिन 7 हजार प्रोटेक्शन सूट बना रहा है। जल्द ही यह क्षमता बढ़ाकर प्रतिदिन 15 हजार सूट कर दी जाएगी।

    (साभार :दैनिक भास्कर)

    Share this news
    Next Post

    282 साल बाद पहली बार रामनवमी पर तपोवन मंदिर का मुख्य द्वार बंद

    31 मार्च को रांची के हिंदपीढ़ी में मिली थी पहली संक्रमित महिला, मलेशिया से धर्म प्रचार करने आई थी देश में अब तक 2 हजार 295 मामले, 26 राज्य और चार केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा संक्रमण रांची/हजारीबाग | झारखंड में कोरोनावायरस का दूसरा मामला सामने आया है। गुरुवार शाम […]