591 नए मामलों के साथ दिल्ली में कोरोना के कुल 12910 मरीज

News Desk

शुक्रवार को कोरोना के 591 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 12910 पहुंच गई है।

नई दिल्ली | देश की राजधानी दिल्ली में तमाम प्रयास के बावजूद कोरोना वायरस संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ताजा मामले में शुक्रवार को कोरोना के 591 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 12,910 पहुंच गई है। वहीं, दुखद खबर यह आ रही है कि कोरोना वायरस की चपेट में आकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) मेडिसिन विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. जेएन पांडेय की मौत हो गई। उनका निधन उनके आवास पर ही शुक्रवार की रात को हुआ, वह पिछले कई दिनों से होम आइसोलेशन में थे।

पिछले 5 दिन से प्रतिदिन मरीजों की संख्या का नया रिकॉर्ड बन रहा है। इससे पहले शुक्रवार को 660 नए मरीज मिले थे। यह एक दिन में अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा था। पिछले 5 दिनों में ही 2856 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इस बीमारी से मरने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से 231 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

होम आइसोलेशन में हैं बड़ी संख्या में मरीज

मरीजों के इलाज के लिए दिशा निर्देश में बदलाव के बाद ज्यादातर संक्रमितों को अस्पताल व कोविड केयर सेंटरों में भर्ती नहीं किया जा रहा है। उन्हें घर पर रहकर ही इलाज कराने की सलाह दी जा रही है। अस्पतालों में मौजूदा समय में कोविड हेल्थ सेंटर व कोविड केयर सेंटरों में कुल 2445 मरीज भर्ती हैं। होम आइसोलेशन में 2880 कोरोना संक्रमित मरीज। इस तरह अस्पतालों, कोविड हेल्थ सेंटर व कोरोना केयर सेंटर में भर्ती मरीजों से ज्यादा मरीज घर पर हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय व दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देश के अनुसार बगैर लक्षण या हल्के लक्षण वाले मरीज घर पर आइसोलेशन में रह सकते हैं। बशर्तें यदि उनके घर में पर्याप्त सुविधा हो। डॉक्टर की सलाह से ही मरीज को होम आइसोलेशन में रखने का प्रावधान है।

(साभार : दैनिक जागरण)

Share this news
Next Post

IIT (ISM) में छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी, सीनेट की बैठक में अगले सेमेस्टर का शैक्षणिक कैलेंडर होगा जारी

शुक्रवार को कोरोना के 591 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 12910 पहुंच गई है। नई दिल्ली | देश की राजधानी दिल्ली में तमाम प्रयास के बावजूद कोरोना वायरस संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ताजा मामले में शुक्रवार […]