डब‍लिंग रेट हुई 13.3 दिन, रिेकवरी रेट 41 फीसद: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

News Desk

एम्पावर्ड ग्रुप 1 के अध्‍यक्ष डॉ.वीके पॉल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 19 तारीख को 1 करोड़ इलाज पूरे हो गए।

नई दिल्‍ली । कोरेाना वायरस से निपटने और लॉकडाउन की स्थिति को लेकर शुक्रवार को स्‍वास्‍थ्‍य और गृह मंत्रालय की संयुक्‍त प्रेस कांफ्रेंस हुई। इस मौके पर आईसीएमआर के डॉ. रमन आर गंगाखेडकर ने कहा कि 27,55,714 COVID19 टेस्‍ट आज दोपहर 1 बजे तक किए गए हैं। 18287 परीक्षण निजी प्रयोगशालाओं में किए गए।

एम्पावर्ड ग्रुप 1 के अध्‍यक्ष डॉ.वीके पॉल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 19 तारीख को 1 करोड़ इलाज पूरे हो गए। जब देश में हमने लॉकडाउन शुरू किया तो कोरोना वायरस के मामलों का डबलिंग रेट 3.4 दिन था, आज ये 13.3 दिन है। सबने मिलकर देश में कोरोना वायरस के मामलों के बढ़ने को कम किया। वहीं 48,534 COVID-19 रोगियों, जो कि कुल मामलों का लगभग 41 प्रतिशत है, अब तक ठीक हो चुके हैं।

उन्‍होंने कहा कि COVID19 मामलों की वृद्धि दर में 3 अप्रैल, 2020 से लगातार गिरावट देखी जा रही है, जब लॉकडाउन विकास की गति पर ब्रेक लगाने में सक्षम था। आज मामलों की संख्या बहुत अधिक होती, लॉकडाउन लागू नहीं किया गया था।

उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में COVID19 के सक्रिय मामले (21 मई तक) कुछ राज्यों और शहरों/जिलों में केंद्रित हैं। 5 राज्यों में लगभग 80 फीसद, 5 शहरों में 60 फीसद से अधिक, 10 राज्यों में 90 फीसद से अधिक और 10 शहरों में 70 फीसद से अधिक मामले हैं।

(साभार : दैनिक जागरण)

Share this news
Next Post

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- आयुष्मान भारत योजना का और किया जाएगा विस्तार

एम्पावर्ड ग्रुप 1 के अध्‍यक्ष डॉ.वीके पॉल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 19 तारीख को 1 करोड़ इलाज पूरे हो गए। नई दिल्‍ली । कोरेाना वायरस से निपटने और लॉकडाउन की स्थिति को लेकर शुक्रवार को स्‍वास्‍थ्‍य और गृह मंत्रालय की संयुक्‍त […]