जिले में हुई पहली कोरोना जांच, रिपोर्ट नेगेटिव

News Desk

कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच अब सदर अस्पताल में की जाएगी। शुक्रवार को चास एसडीओ शशि प्रकाश सिंह तथा सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक ने सदर अस्पताल में इसका शुभारंभ किया।

बोकारो: कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच अब सदर अस्पताल में की जाएगी। शुक्रवार को चास एसडीओ शशि प्रकाश सिंह तथा सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक ने सदर अस्पताल में इसका शुभारंभ किया। इसके बाद पहले से लिए गए एक सैंपल की जांच की गई और रिपोर्ट नेगेटिव आई। विदित हो कि गोवा की एक कंपनी ट्रूनेट (मोलबायो) द्वारा एक मशीन कोरोना वायरस की जांच के लिए लिए सदर अस्पताल में स्थापित की गई है। यह उपकरण राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों को दी गई है।

संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेने के लिए एक विशेष प्रकार का सैंपल कलेक्शन काउंटर सदर अस्पताल परिसर में स्थापित किया गया है, ताकि सुरक्षित तरीके से डॉक्टर और तकनीकी कर्मी इनकी जांच कर सकें। एसडीओ ने बताया कि सदर अस्पताल में कोरोना की जांच निश्शुल्क होगी। मौके पर सदर अस्पताल की उपाधीक्षक डॉ. रेणु भारती सहित अस्पताल के चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

रिपोर्ट: सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार पाठक ने बताया कि कोरोना वायरस के संदिग्ध लोगों की जांच सदर अस्पताल में दो चरणों में सैंपल टेस्टिग से होगी। प्रत्येक मरीज की जांच रिपोर्ट 55 मिनट के अंतराल के बाद प्राप्त होगी। जांच के दौरान डॉक्टरों तथा कर्मियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जांच लैब तथा सैंपल कलेक्शन काउंटर में सैनिटाइजेशन की पूरी व्यवस्था की गई है। सैंपल की जांच के लिए अस्पताल प्रबंधन द्वारा 3 टेक्नीशियन को इस कार्य में लगाया गया है। एक दिन में अधिक से अधिक 20 मरीजों के सैंपल की जांच इस मशीन से की जा सकेगी। बताया कि किसी भी मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उस सैंपल को दोबारा जांच के लिए रांची या धनबाद के मुख्य लैब में भेजा जाएगा। वहां से आई पॉजिटिव रिपोर्ट को ही फाइनल माना जाएगा।

(साभार : दैनिक जागरण)

Share this news
Next Post

दूसरे राज्यों से गोमिया में पहुंच रहे संक्रमित लोग

कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच अब सदर अस्पताल में की जाएगी। शुक्रवार को चास एसडीओ शशि प्रकाश सिंह तथा सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक ने सदर अस्पताल में इसका शुभारंभ किया। बोकारो: कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच अब सदर अस्पताल में की जाएगी। शुक्रवार को चास एसडीओ […]