लॉकडाउन में छूट का निर्णय समय, परिस्थिति और संक्रमण पर निर्भर करेगा: हेमंत सोरेन

News Desk

केवल झारखंड के लोगों को लाने की ही बात नहीं है, यहां फंसे दूसरे राज्यों के लोगों को भी भेजने की जरूरत है

रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को एक बार फिर स्पष्ट किया कि झारखंड में लॉकडाउन में छूट का निर्णय समय, परिस्थिति और संक्रमण की स्थिति पर निर्भर करेगा। समय अने पर इसका आकलन करने के बाद ही सरकार इस बारे में निर्णय करेगी कि लॉकडाउन किन क्षेत्रों में किस रूप में कब तक चलेगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने पहले भी कहा है कि प्रवासियों के आने के बाद चुनौतियां बढ़ेंगी। संक्रमितों की संख्या में भी थोड़ी वृद्धि हुई है। शासन-प्रशासन का पूरे मामले पर सजग है। आनेवाले प्रवासियों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचा देने के बाद ही सरकार सिद्दत के साथ सारे विषयों पर निर्णय लेगी। मुख्यमंत्री शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन से निकलते समय मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि 12 मई तक गुजरात, पंजाब, आध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब सहित कई अन्य राज्यों से लोग ट्रेन से आएंगे।

प्रवासियों के आने का सिलसिला कब तक जारी रहेगा के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि केवल आने का ही सवाल नहीं है। झारखंड में फंसे लोगों को उनके गृह राज्य भेजने की भी व्यवस्था करनी है। अब तक 5.5 लाख लोगों ने आने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। झारखंड के नोडल अधिकारियों को यह सूची उपलब्ध करा दी गई है। अब वह दूसरे राज्यों के नोडल अधिकारियों के साथ संपर्क स्थापित कर उन्हें लाने की व्यवस्था कराएंगे। कब तक लाया जाएगा के सवाल पर सीएम ने कहा कि राज्य सरकार इस मुद्दे पर योजनावद्ध तरीके से काम कर रही है।

केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार जिस ट्रेन में 5000 लोग आ सकते थे, 1000-1200 ही आ रहे हैं। इसलिए इसमें थोड़ा वक्त लग रहा है। वह झारखंड के प्रवासियों से आग्रह करेंगे कि थोड़ा और धैर्य रखें, उन्हें सरकार घर तक सुरक्षित पहुंचाएगी। उन्होंने कहा कि लोग उतावलापन में पैदल चले आ रहे हैं। पटरियों पर चल रहे हैं। इसमें कई तरह की घटनाएं भी हो गई हैं जो मर्माहत करती है। इसलिए वह उनसे जहां हैं, वहीं रहने का आग्रह भी कर रहे हैं।

(साभार : दैनिक भास्कर)

Share this news
Next Post

मुंबई में जांच का सैंपल देकर टैक्सी से रांची लौटा युवक, रिपोर्ट आने के बाद कोरोना संक्रमण की पुष्टि

केवल झारखंड के लोगों को लाने की ही बात नहीं है, यहां फंसे दूसरे राज्यों के लोगों को भी भेजने की जरूरत है रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को एक बार फिर स्पष्ट किया कि झारखंड में लॉकडाउन में छूट का निर्णय समय, परिस्थिति और संक्रमण की स्थिति पर […]